WhatsApp Group Join Now

Haryana Ration Card Download 2024 | हरियाणा राशन कार्ड डाउनलोड करें

यदि आप फैमिली आईडी के माध्यम से अपना हरियाणा राशन कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप सही जगह आए है। दिए गए तरीके से BPL Ration Card हो, या AAY Ration Card हो, या APL Ration Card हो, कोई भी राशन कार्ड आप ऑनलाइन डाउनलोड कर पाएंगे।

जैसा की पता ही है हरियाणा सरकार नई योजना लाती ही रहती है, इसी बीच में सरकार ने राशन कार्ड का पूरा डाटा डिजिटल कर दिया है। तो आप भी अब अपना हरियाणा राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। देखा जाए तो राशन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज़ है जो हरियाणा के हर परिवार के पास होना चाहिए।

भारत के जीवंत हरियाणा के हृदय में, जहाँ तक नज़र जाती है सरसों के खेत फैले हुए हैं, लाखों परिवारों के लिए एक जीवन रेखा है – राशन कार्ड। यह साधारण कार्ड सिर्फ़ कागज़ का टुकड़ा नहीं है; यह जीविका का वादा है, उम्मीद की किरण है, और हर नागरिक की भलाई के लिए हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इसी के साथ शुरू करते है आज का लेख।

हरियाणा राशन कार्ड का अवलोकन

हरियाणा राशन कार्ड के तहत प्रदेश के रहने सभी परिवारों के लिए सरकार की तरफ से राशन कार्ड प्रदान किए जाते हैं। यहाँ मुख्य विवरण दिए गए हैं:

  • प्रदाता: हरियाणा सरकार
  • योजना का नाम: हरियाणा गरीब कल्याण योजना
  • आवेदन की अंतिम तिथि: कोई घोषणा नहीं
  • आवेदन मोड: ग्राम पंचायत और ऑनलाइन के माध्यम से
  • संपर्क विवरण : 

Haryana Ration Card के तीन पहलू: APL, BPL और AAY

1. एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर) राशन कार्ड:

एपीएल राशन कार्ड उन परिवारों को दिया जाता है जिनकी वार्षिक आय 1.8 लाख रुपये से अधिक है। ये परिवार, भले ही गरीबी रेखा से नीचे वर्गीकृत न हों, फिर भी सब्सिडी वाले खाद्यान्न, दालों और आवश्यक वस्तुओं पर निर्भर हैं। एपीएल राशन कार्ड सुनिश्चित करता है कि उन्हें सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) से उनका उचित हिस्सा मिले। यह राशन कार्ड हरे रंग का होता है।

2. बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) राशन कार्ड:

आर्थिक कठिनाइयों से जूझ रहे लोगों के लिए, बीपीएल राशन कार्ड एक जीवन रेखा है। यह चावल, गेहूं, चीनी और केरोसिन सहित सब्सिडी वाले खाद्य पदार्थों तक पहुँच प्रदान करता है। हरियाणा में 28 लाख से अधिक बीपीएल परिवारों को यह कार्ड जारी किया गया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे भूखे न सोएँ। यह राशन कार्ड पीले रंग का होता है।

3. AAY राशन कार्ड:

AAY राशन कार्ड समाज के सबसे कमज़ोर वर्गों के लिए डिज़ाइन की गई एक विशेष श्रेणी है। यह अत्यधिक गरीबी का सामना कर रहे परिवारों को लक्षित करता है, यह सुनिश्चित करता है कि उन्हें अत्यधिक रियायती दरों पर आवश्यक खाद्य पदार्थ मिलें। ये परिवार अक्सर अपना गुजारा करने के लिए संघर्ष करते हैं, और AAY राशन कार्ड उनके लिए जीवन रेखा का काम करता है। यह राशन कार्ड गुलाबी रंग का होता है।

हरियाणा बेरोज़गारी भत्ता योजना के लिए आवेदन

पात्रता मानदंड: कौन पात्र है?

बीपीएल राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए, आपकी वार्षिक घरेलू आय 1.8 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। इस आय वर्ग में आने वाले परिवार आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सक्षम छात्रवृत्ति योजना के लिए रेजिस्ट्रैशन करें

अपने Haryana Ration Card की स्थिति की जाँच करें: Check Status

  1. परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) पोर्टल पर जाएँ।
  2. अपना परिवार आईडी या आधार नंबर दर्ज करें।
  3. कैप्चा कोड पहेली को हल करें।
  4. खोज बटन पर क्लिक करें।

देखिए! आपको पता चल जाएगा कि आपके परिवार के पास राशन कार्ड है या नहीं और उसका प्रकार क्या है—APL या BPL। अगर आपको अनजाने में सूची से हटा दिया गया है, तो परेशान न हों। सुधार के लिए अपने नज़दीकी CSC केंद्र पर जाएँ।

अपना राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

हरियाणा राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको family Id की जरूरत पड़ेगी। अपनी फॅमिली ID साथ लेकर बैठे। डाउनलोड की प्रक्रिया शुरू करते हैं।

  1. हरियाणा खाद्य विभाग के राशन कार्ड पोर्टल पर जाएँ।
  2. अपना परिवार आईडी और सदस्य का नाम दर्ज करें।
  3. “ओटीपी भेजें” पर क्लिक करें। अपना ओटीपी दर्ज करें।
  4. लॉग इन करें और अपने कार्ड का प्रकार जानें: बीपीएल (गरीब परिवारों के लिए) या एएवाई (अंत्योदय अन्न योजना) राशन कार्ड।
  5. अपना हरियाणा राशन कार्ड डाउनलोड करें।

Haryana Free Cycle Yojana

Leave a Comment